लोकतंत्र की लड़ाई लड़ रही है कांग्रेस : राहुल गांधी

Jan 17 • latest, देश • 106 Views • No Comments on लोकतंत्र की लड़ाई लड़ रही है कांग्रेस : राहुल गांधी

नई दिल्ली : दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की बैठक में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने यूपीए सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए चुनावी भाषण दिया। राहुल ने कहा कि  कांग्रेस लोकतंत्र की लड़ाई लड़ रही है तथा आम लोगों के हाथ में ताकत दी है।

राहुल ने कहा कि आरटीआई का कानून हमने दिया है। किसी ने नहीं कहा, किसी ने हम पर दबाव नहीं डाला। कांग्रेस पार्टी ने खुद यह पहल की. हमने सोचा कि देश को सरकार के बारे में जानना चाहिए।
कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि आज राजनीति की पैकेजिंग और सेल्स का ज़माना है। आज कोई भी समझौता नहीं करना चाहता है, लोग भागीदारी चाहते हैं और वे सही हैं। उन्होंने कहा कि हम शिकायतें नहीं करते, हम ये भी बताते हैं कि उनके बारे में क्या किया जाना है।
उन्होंने कहा कि आज मीडिया क़ानून बना रहा है, न्यायपालिका क़ानून बना रही है लेकिन जिन्हें क़ानून बनाने के लिए जनता ने चुना है वे इस प्रक्रिया का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें इस प्रक्रिया में वापस लाना होगा। कहा कि हम लोकतंत्र के मूल्यों के ख़िलाफ़ जाकर इन समस्याओं का हल नहीं खोजते। हम धर्मनिरपेक्षता पर आघात कर के समस्या का हल नहीं खोजते।
विपक्ष पर हमला करते हुए राहुल ने कहा कि भारत और कांग्रेस एक दिशा में जा रहे हैं, विपक्ष किसी और दिशा में जा रहा है। हमने आपको लोकपाल बिल दिया, विपक्ष ने साल दर साल संसद में रुकावटें पैदा की हैं। कांग्रेस छह विधेयक लाना चाहती है। हम भष्ट्राचार के खिलाफ़ और सशक्त विधेयक लाना चाहते हैं, लेकिन इसमें विपक्ष इसमें रुकावट पैदा कर रहा है। प्रधानमंत्री उम्मीदवारी की अटकलों को विराम देते हुए राहुल ने कहा कि  कांग्रेस कार्यसमिति ने इस बारे में फैसला ले लिया है।  इससे पूर्व सोनिया गाँधी ने साफ़ कर दिया था कि राहुल गाँधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार न बनाए जाने का कांग्रेस कार्य समिति का फ़ैसला अंतिम है।

Related Posts

Comments are closed.

« »

.