किचन में छिपा सौंदर्य का खजाना

Jan 20 • latest, फ़ैशन • 133 Views • No Comments on किचन में छिपा सौंदर्य का खजाना

1. तुलसी की बीस पलियां, नीम और पुदीने की कुछ पलियां और एक टेबल स्पून दही को एकसाथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे मुंहासों के ऊपर लगाएं। दस-पंद्रह मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

2. एक टेबल स्पून चंदन पाउडर को एक टेबल स्पून गुलाबजल और कुछ बूंद खीरे के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और सूखने पर चेहरा साफ पानी से धो लें।

3. एक टेबल स्पून चंदन पाउडर, एक टेबल स्पून दलिया और आधा टी स्पून ईस्ट को दूध और एक अंडे की सफेदी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

4. नीम की बीस पलियों को डेढ़ टी स्पून दही के साथ ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर दस-पंद्रह मिनट तक लगाकर साफ पानी से धो लें।

क्लींजर

1. आधा कप गुलाब की पंखुड़ियों को एक कप पानी में दो मिनट तक उबाल लें। फिर पूरी रात पंखुड़ियों को पानी में भीगी रहने दें। सुबह छानकर किसी शीशी में भरकर फ्रिज में रख दें। नियमित दिन में तीन बार इस क्लींजर से चेहरा साफ करने से चेहरा कांतिमय हो जाता है।

2. नीम की पलियों को उबाल कर फ्रिज में रख दें। यह तैलीय त्वचा के लिए बेहतरीन क्लींजर है। इससे तीन-चार बार चेहरा साफ करने से मुंहासे और ब्लैक हेडं्स ठीक हो जाते है।

3. नीम की तीस पलियां, तुलसी की दस पलियां और पुदीने के कुछ पत्तें को एकसाथ एक पानी में उबाल लें। इसे छानकर फ्रिज में रख दें। यह क्लींजर त्वचा के ब्लैक हेडं्स और मुंहासों के लिए फायदेमंद है।

4. चार टेबल स्पून स्किम्ड मिल्क और एक टेबल स्पून खीरे का रस मिलाकर फ्रिज में रख लें। चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। सूखने पर साफ पानी से चेहरा धो लें।

ब्लैकहेडं्स के लिए

1. एक टेबल स्पून चोकर, आधा टी स्पून यीस्ट, एक टेबल स्पून दूध या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। सूखने पर हलके हाथों से रगड़कर छुड़ाएं और साफ पानी से धो लें।

2. टी स्पून बेसन और सोयाबीन के कुछ दाने मिलाकर पाउडर बना लें। फिर इसमें दूध और नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें।

खुले छिद्रों के लिए

1. एक टी स्पून चोकर में एक टी स्पून आमंड पाउडर, एक टी स्पून चंदन पाउडर, एक अंडे की आधी सफेदी और अदरक के रस की कुछ बूंद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर हलके हाथों से मलकर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

एक्ने के धब्बों के लिए

एक टी स्पून आमंड पाउडर, एक टी स्पून आलू का रस, एक टी स्पून खीरे का रस, एक टी स्पून नीबू का रस, एक टी स्पून चंदन पाउडर, एक टी स्पून दही और एक स्पून चावल का आटा मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद चेहरा पानी से धो कर साफ कर लें।

Related Posts

Comments are closed.

« »

.