अब घर बनाने में लगेंगे महज 24 घंटे

Jan 20 • टैकनोलजी • 143 Views • No Comments on अब घर बनाने में लगेंगे महज 24 घंटे

नई दिल्ली : हम आपको जो बात बताने जा रहे हैं शायद आप उसे एक मजाक समझें, उसकी खिल्ली उड़ाएं , लेकिन हाल ही में हुई जिस वैज्ञानिक तकनीक की हम यहां बात करने जा रहे हैं वह शत-प्रतिशत सही है। अब कम से कम दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक तो यही कह रहे हैं। आपको जानकर बेहद आश्चर्य होगा कि जिस मकान को बनने में ना जाने कितना-कितना समय लग जाता है इस नई वैज्ञानिक क्रांति के बाद वह महज 24 घंटों में ही बनकर तैयार हो जाएगा।

दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से संबद्ध प्रोफेसर बाहरोख खॉसनेविस के दल ने एक ऐसे जाइंट 3डी प्रिंटर का निर्माण किया है जो 2,500 स्क्वायर फुट के मकान का निर्माण महज 24 घंटों में कर पाने में सक्षम है। बाहरोख का कहना है कि इस प्रिंटर के जरिए आप परत दर परत एक घर का निर्माण कर सकते हैं और वो भी मात्र एक दिन में। इतना ही नहीं प्रोफेसर बाहरोख का यह भी दावा है कि इस 3डी प्रिंटर की सहायता से ना सिर्फ एक घर बल्कि आप कलोनी भी बसा सकते हैं। इसके अलावा प्रोफेसर का यह भी दावा है कि इससे अलग – अलग डिजाइन और स्ट्रक्चर के मकान भी बनाए जा सकते हैं।

अत्याधिक नवीन तकनीक के साथ निर्मित हुआ यह 3डी प्रिंटर एक ऐसी क्रांति कहा जा सकता है जिसके बारे में कुछ वषरें पहले तक सोचा भी नहीं जा सकता था। अगर यह 3डी प्रिंटर इन सब दावों पर खरा उतरता है तो आपातकाल के समय निवास स्थानों का निर्माण किया जा सकता है और वो भी अपेक्षाकृत कम खर्च के साथ।

Related Posts

Comments are closed.

« »

.